Mahakal Status in Hindi :

आज मैं महाकाल के भक्तों के लिए बहुत ही जबरदस्त कलेक्शन लेके आया हूं |
जैसा कि आप लोग जानते हैं 21 फ़रवरी को महाशिवरात्रि आ रही है जो कि महाकाल के भक्तों के लिए बहुत ही पावन दिन होता है -
महाकाल :
काल का अर्थ है समय-काल। महाकाल का अर्थ कुछ ऐसा है जो समय-काल या समय की सीमाओं से ऊपर बहुत ऊपर है ।

महाकाल भगवान शिव को संदर्भित किया जाता है क्योंकि वे सभी तत्वों के विनाशक हैं। उनके परे कुछ भी नहीं है, कोई तत्व नहीं आयाम भी नहीं समय नहीं। इसलिए वह महा काल है। काल को मृत्यु के समय के रूप में भी जाना जाता है इसलिए इसे मृत्यु के सबसे बड़े समय के लाने के रूप में भी संदर्भित किया जा सकता है, जो कि सभी की मृत्यु है।

भगवान शिव महादेव हैं। वह अनादि है और वह 'अनंत' है।

आदी का अर्थ है ... कुछ ऐसा जो समय से पहले भी मौजूद हैं और समय अमर है।

अनंत का अर्थ है ... कुछ ऐसा जो कभी खत्म नहीं होता और कभी खत्म होगा भी नहीं ।

एक कहावत है ... जो कहती है:

'अकाल मृितु वो मरे जो काम करे चंडाल का,
काल उसका क्या बिगाड़े जो भक्त हो महाकाल का '।

जिसका मतलब है,

असामाजिक गतिविधि में शामिल कुछ लोगों की असामयिक मृत्यु हो जाती है ... लेकिन कुछ ऐसे जो शिव की भक्ति करते हैं, काल भी उसका कुछ नहीं कर सकता।

12 ज्योतिर्लिंगों में से, उज्जैन में शिवलिंग भगवान शिव का महाकाल स्वरूप है।

Mahakal Status in Hindi :


1.जो अमृत पीते हैं उन्हें देव कहते हैं,
और जो विष पीते हैं उन्हें देवों के देव “महादेव” कहते हैं

2.मिलती है तेरी भक्ति महादेव बड़े जतन के बाद।
पा ही लूंगा महादेव आपको शमशान में जलने के बाद।

3.जब मुझे यकीन है के महादेव मेरे साथ है

तो इस से कोई फर्क नहीं पड़ता के कौन कौन मेरे खिलाफ है
हर हर महादेव।

4.कर्ता करे न कर सकै,शिव करै सो होय। तीन लोक नौ खंड में,महाकाल से बड़ा न कोय.
जय श्री महाकाल

5.मेरे महाकाल कहते हैं कि मत सोच तेरा सपना पूरा होगा या नहीं होगा, क्योंकि जिसके कर्म अच्छे होते हैं उनकी तो मैं भी मदद करता हूँ

6. मेरे महाकाल तुम्हारे बिना मैं शून्य हूँ, तुम साथ हो महाकाल तो में अनंत हूँ|

7. निराश नहीं करते बस एक बार सच्चे मन से भोले शंकर से फ़रियाद करो !! जय भोले जय भंडारी तेरी है महिमा न्यारी !!

8. अकाल मृत्यु वो मरे जो कर्म करे चांडाल का,
काल उसका क्या करे जो भक्त हो महाकाल का
जय श्री महाकाल

9. सारा जहाँ है जिसकी शरण में नमन है उन शिव जी के चरण में, बने उन शिवजी के चरणों की धुल, आओ मिल कर चढ़ाये हम श्रद्धा के फूल

10. खुशबु आ रही है कही से गांजे और भांग की !!! शायद खिड़की खुली रह गयी है ‘मेरे महांकाल’ के दरबार की.  जय श्री महाकाल